logo

मोहरदा पेयजल परियोजना की बैठक में बोल सरयू राय : 2054 तक की आबादी को ध्यान में रख कर बनाएं य़ोजना जमशेदपुर

saryu10.jpg

जमशेदपुर 

सरयू राय ने आज मोहरदा पेयजल परियोजना फेज-2 की बैठक में कहा कि अफसर 2054 तक की आबादी को ध्यान में रख कर य़ोजना बनाएं। बैठक में तय हुआ कि मोहरदा पेयजल परियोजना फेज-2 के तहत पानी की दो टंकियां बनाई जाएंगी ताकि लोगों को समय से गुणवत्तायुक्त पेयजलापूर्ति हो सके। पानी की एक टंकी भुवनेश्वरी मंदिर के समीप और दूसरी टंकी बिरसानगर स्थित जीएसआर पानी टंकी के समीप बनाई जाएगी। एक नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और नया इंटकवेल के निर्माण पर भी चर्चा हुई। बता दें कि जेएनएसी में संपन्न इस बैठक की अध्यक्षता सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति के सभापति और जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने की। पानी टंकी बन जाने से 500 परिवारों के हजारों लोगों को नियमित जल मिलने लगेगा। 


बैठक में विधायक सरयू राय ने कहा कि पानी टंकियों का शिलान्यास 27 अगस्त को कर दिया जाए, जिसे मान लिया गया। बैठक में यह तय किया गया कि 2 पानी की टंकियों के निर्माण के साथ ही जितने अन्य पानी की टंकियां हैं, उन सभी की मरम्मत की जाएगी। इतना ही नहीं, पानी टंकियों के चारों तरफ चहारदीवारियों का भी निर्माण कराया जाएगा। सात किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछायी जाएगी। इन सभी कार्यों पर 8 करोड़ का खर्चा आएगा। बैठक में बताया गया कि भुवनेश्वरी मंदिर के समीप जो पानी की टंकी बनेगी, उसकी क्षमता 2.4 लाख केएल होगी। दूसरी टंकी, जो बिरसानगर स्थित जीएसआर पानी टंकी के समीप बनाई जाएगी, उसकी क्षमता 1.2 लाख केएल होगी। उन्होंने कहा कि जुस्को और जेएनएसी संयुक्त रुप से जल जागरुकता अभियान चलाना चाहिए ताकि लोग जागरुक हो सकें। उन्होंने बताया कि बैठक में बिरसानगर जोन नंबर 8 के मोची बस्ती, सुगना कालोनी, जोन नंबर 3, लालटांड़, बागुनहातु, बारीडीह, बागुननगर, मोहरदा, बिरसानगर दासपाड़ा, माछपाड़ा, डुंगरीऊपर आदि क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति हेतु पाइपलाइन बिछाने का कार्य अगले 15 दिनों में शुरु हो जाएगा। 

पेयजलापूर्ति सुबह 8 बजे तक हो जाए

बैठक में विधायक  राय ने कहा कि क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त पेयजलापूर्ति सुबह 8 बजे तक हो जाए, इसके लिए योजना बना कर काम करने की आवश्यकता है।  गौरतलब है कि  राय के पूर्वी विधानसभा के विधायक बनने से पूर्व क्षेत्र में एक टाइम और वह भी अनियमित जलापूर्ति होती थी। अब  राय के प्रयास से 2 टाइम पानी नियमित रूप से मिल रहा है हालांकि कई क्षेत्रों में सुबह का पानी दोपहर 12 से एक बजे के बीच पहुंच रहा है।  राय का कहना था कि इससे इलाके के लोगों को तकलीफ हो रही है। जलापूर्ति को हर हाल में रूटीन टाइम पर लाना है ताकि लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी रत्ती भर भी प्रभावित न हो। राय ने कहा कि मोहरदा फेज टू क्षेत्र का विस्तार हो रहा है। ऐसे में क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए नया इंटकवेल और नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कराना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमें 2054 तक की आबादी को ध्यान में रखते हुए योजना बनाने की आवश्यकता है। बैठक में उप नगर आयुक्त कृष्ण कुमार, जुस्को के महाप्रबंधक आरके सिंह, जुस्को के वाटर डिवीजन के चीफ संजीव झा, कंसल्टेंट कंपनी बेस्कोप के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह के अलावा जेएनएसी और जुस्को के अफसर मौजूद रहे।


 

Tags - Saryu RaiDrinking Water Jharkhand News